Saturday 21 May 2016

इक जैसा होना जरुरी नही है.....!!!

कहाँ मिलती थी हमारी सोच,
हमारे ख्याल,कुछ भी तो,
एक जैसा नही था हमारे बीच....
फिर भी ना जाने क्या था हमारे बीच,
जो हमे जोड़ता था....
जो इक-दूसरे के करीब रखता लाता था.....
तुम्हारा बेवजह किसी बात पर,
रूठ जाना,मेरी समझ से बहार था..
फिर भी...मैं तुम्हे मनाने में लग जाती थी,
क्यों कि तुम्हारा रूठना,
मुझे तकलीफ देता था...
फिर क्यों ना बेवजह ही हो....
मैं मुखर सब कुछ तो कह जाती थी,
दिल-विल प्यार-व्यार की सारी बाते...
कुछ भी नही छिपा पाती थी तुमसे,
अपने शब्दों में दिल खोल कर,
तुम्हारे सामने रख देती थी....
और तुम खामोश...और ख़ामोशी से,
मेरा सारी बाते सुन कर,
मेरे सारा बचपना देखकर...
सिर्फ मुस्करा देते थे....
सच कहूँ तो.  कभी बहुत गुस्सा आता था,
तुम्हारी इस खामोशी पर,
कितने बार तुमसे बहस की थी मैंने,
कि  हर पल मैं ही क्यों कहूँ,
मैं ही क्यों करू...
और तुम हमेशा यही कहते,
तुम कहती,तुम लिखती हो...
तो तुम्हे समझने और,
पढ़ने के लिए....मैं हूँ ना...
सच्ची में कहाँ मिलती थी हमारी सोच,
हमारे ख्याल,कुछ भी तो,
एक जैसा नही था हमारे बीच....
फिर भी ना जाने क्या था हमारे बीच,
जो हमे जोड़ता था....
जो इक-दूसरे के करीब लाता था.....
तभी तो जिंदगी का...इक लम्बा सफ़र,
हमने गुजार दिया,क्यों की...
मुझे तुम्हारी ख़ामोशी समझ आने लगी,और
तुम्हे मेरा सब कुछ कहना,
मेरे बचपने पर...
मुस्करना अच्छा लगता था....
साथ रहने के लिये,
इक जैसा होना जरुरी नही है.....!!!

9 comments:

  1. सुषमा जी आपकी इस रचना में प्रेम के उतर-चढ़ाव को अद्भुत तरीके से दर्शाया है कि वह किस तरह से कभी खुस कभी नाराज हो जाता है आपकी ये रचना बहुत ही अच्छी है आप इस तरह की रचनाएं शब्दनगरी पर भी लिख सकती हैं। .....

    ReplyDelete
  2. सुषमा जी आपकी इस रचना में प्रेम के उतर-चढ़ाव को अद्भुत तरीके से दर्शाया है कि वह किस तरह से कभी खुस कभी नाराज हो जाता है आपकी ये रचना बहुत ही अच्छी है आप इस तरह की रचनाएं शब्दनगरी पर भी लिख सकती हैं। .....

    ReplyDelete
  3. सुमन जी आपने इस कविता में यह बताने की कोशिश की है की प्यार में कितनी तकलीफ होने के बाद भी प्यार में कोई कमी नहीं होती आप की ये कविता बहुत ही सुन्दर है आप इस तरह की कविता शब्दनगरी पर भी प्रेषित कर सकती है । ...

    ReplyDelete
  4. सुषमा जी आपकी इस कविता में प्यार के अटूट बंधन को बहुत ही शानदार रूप से प्रस्तुत किया है प्यार में होने वाली लड़ाईयां उसके बाद भी अटूट प्रेम होता है आप अपनी ऐसी ही रोचक कविताएं शब्दनगरी पर लॉगिन करके पोस्ट कर सकती हैं। ........

    ReplyDelete
  5. सुषमा जी आपने अपनी रचना में बहुत सुन्दर प्रस्तुति दी है की किस प्रकार से कोई भी इंसान एक प्रकार से नही हो सकता है इसीलिए प्रेम में दूरियां अपनी जगह बना लेती हैं आप एसी रचनाओं को शब्दनगरी पर भी प्रकाशित सकती हैं .........




    ReplyDelete
  6. अब RS 50,000/महीना कमायें
    Work on FB & WhatsApp only ⏰ Work only 30 Minutes in a day
    आइये Digital India से जुड़िये..... और घर बैठे लाखों कमाये....... और दूसरे को भी कमाने का मौका दीजिए... कोई इनवेस्टमेन्ट नहीं है...... आईये बेरोजगारी को भारत से उखाड़ फैंकने मे हमारी मदद कीजिये.... 🏻 🏻 बस आप इस whatsApp no 8017025376 पर " INFO " लिख कर send की karo or

    ReplyDelete
  7. सही कहा. सुन्दर रचना

    ReplyDelete
  8. अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हो तो हमसे सम्‍पर्क करें हमारा मोबाइल नम्‍बर है +918017025376 ब्‍लॉगर्स कमाऐं एक महीनें में 1 लाख से ज्‍यादा or whatsap no.8017025376 write. ,, NAME'' send ..

    ReplyDelete
  9. एक जैसे दो का मिलना परम सौभाग्य के बात है
    बहुत सुन्दर।

    ReplyDelete