Wednesday 26 December 2012

मुझे सिर्फ एक ख़ामोशी मिली है........

आज मुझसे यूँ ही एक दोस्त पूछ बैठी की मैंने कुछ क्यों नही लिखा? दिल्ली वाली घटना पर मैं उसके इस सवाल पर मेरे पास कोई जवाब नही था और....मैं खामोश रही....और सोचने लगी,ऐसे बहुत सारे सवाल थे जिनका जवाब में मेरे पास सिर्फ....एक लम्बी ख़ामोशी थी....जब से मैंने इस घटना के बारे में पढ़ा या सुना है मैं समझ नही पा रही हूँ की मैं क्या कहू?कैसे कहूँ? मैं उस दिन से हर उस शख्स से बच रही हूँ जो इस बारे में बात भी करता है क्यों की मैं अगर ये कहूँ की हाँ मुझे भी दुःख हुआ,वो कम ही होगा क्या? मैं सच में इस घटना से नाराज हूँ या उससे भी कही ज्यादा मैं दुखी हूँ....सच कहूँ तो बहुत कोशिश की अपने दर्द को शब्दों में लिखने की पर मेरे शब्दों में इतनी शक्ति ही नहीं जो उस दर्द बयां कर सके, मैं समझ नही पा रही हूँ की मैं किस कानून की बात करूँ ? ऐसा क्या बदल दूँ कि जो कुछ हुआ वो ठीक हो जाए....दुःख होता है जब जिस देश में सोनिया जी,शीला जी, मीरा कुमार जी,मायावती जी जैसे लोग हो वहां भी एक नारी के दर्द को समझाने के लिए हमें सड़को पर उतरना पड़ रहा है, कहते है...एक नारी ही दूसरी नारी का दर्द समझ सकती है पर ये क्या है? मैं हैरान हूँ की वो आम आदमी अपना सब कुछ छोड़ का निस्वार्थ भाव से सिर्फ इसलिए लड़ रहा है कि इन्साफ हो सके, और वो अभिनेता जो देश की सेवा करने की बड़ी -बड़ी बाते करते है वो चुप हो कर देख रहे है...हाँ उन्हें दुःख हुआ ऐसा कह कर चुप क्यों है ? मैं नही समझ पाती हूँ कि अभी कुछ दिन ही हुए अन्ना हजारे के आन्दोलन में यही अभिनेता आकर समर्थन की बात कर रहे थे, अब जब देश की नारी के सम्मान की बात हो रही है तो ये ख़ामोशी क्यों है...? बस इन्ही सवालो के जवाब में मुझे सिर्फ एक ख़ामोशी मिली है...ये ख़ामोशी क्यों है??              

28 comments:

  1. .ये ख़ामोशी क्यों है??
    uttar ....kyonki yah purush pradhaan samaaj hai ....jab apradhi itni hinsa kar chuke hai to unhe sajaa dene me deri kyo ..kya 10 saal baad unhe punish kiya jaayega

    ReplyDelete
  2. sushma ji yahi baat mujhe bhi khatak rahi hai .........

    ReplyDelete
  3. सच मे बहुत दुखी है मन उस घटना से .....

    ReplyDelete
  4. बेबसी ...जुबाँ को गूंगा और फ़िज़ा में ख़ामोशी भर देती है ....
    जिस पर गुज़री है ..उसके लिए दुआ कीजिये !

    ReplyDelete
  5. सुषमा जी ..हर किसी के दिल में हज़ारो सवाल है इस घटना को लेकर पर इसका उत्तर हम में से शायद किसी के पास नहीं है

    ReplyDelete
  6. उस घटना से सभी का मन दुखी है,,,बहुत ही सुंदर प्रस्तुति,,,,

    recent post : नववर्ष की बधाई

    ReplyDelete
  7. आपकी किसी नयी -पुरानी पोस्ट की हल चल बृहस्पतिवार 27 -12 -2012 को यहाँ भी है

    ....
    आज की हलचल में ....मुझे बस खामोशी मिली है ............. संगीता स्वरूप . .

    ReplyDelete
  8. शर्मनाक है यह स्थिति.....सच्ची

    ReplyDelete
  9. सहमत हूँ आपकी बातों से
    की अब कहाँ गए ये बोलबच्चन...
    इस दर्दनाक घटना में क्यों नहीं आई उनकी आवाज...

    ReplyDelete
  10. ह्रदय व्यथित हो तो कुछ कह पाना कहाँ संभव होता है....

    अनु

    ReplyDelete
  11. bahut dukhi hota hai mann , aisi ghatnao se ...samadhan koi dikhta nhi hai ...bas koshish kar sakte hai ..
    http://ehsaasmere.blogspot.in/2012/12/blog-post_23.html

    ReplyDelete
  12. कुछ टूटा दिखाई नहीं देता फिर भी
    टूटने का स्‍वर कहीं है अन्‍तर्मन में ही
    इस खामोशी में !!!!!
    तुम्‍हें पता है खामोशियां बहुत कुछ बांटती हैं
    सांझा करने में जाने इन्‍हें कैसा सुकून मिलता है
    जब कभी जलते हैं सपने
    ये चुपके से ले आती खारा पानी आँखों में
    मौन ही होता जहाँ अभिषेक !!!

    ReplyDelete
  13. सच में माँ भारी हो जाता है ... व्यथित है मन ...
    पर इस गुस्से को सही समय पे सही उपयोग करना जरूरी है ...

    ReplyDelete
  14. पीड़ा अधिक गहरी हो तो ख़ामोशी छा ही जाती है... सहमत हूँ आपके विचारों से

    ReplyDelete
  15. सब मौन में भी सुलग रहे हैं ...

    ReplyDelete
  16. बिल्कुल ठीक कहा आपने

    ReplyDelete
  17. सही कहा है संगीता आंटी ने .. सब मौन में भी सुलग रहे हैं

    सबकी संवेदनाएं हैं, आशा की किरण भी जगी है कि आनेवाला कल अच्छा होगा ..

    ReplyDelete
  18. ये ख़ामोशी भी बोलती है .और आवाज से ज्यादा तेज मारक बनकर, मौन भी प्रहार करता है.

    ReplyDelete
  19. खामोश हूँ. क्या कहूँ.

    ReplyDelete
  20. खामोशी बोलने से अच्छी है। बहुत सुंदर पोस्ट। मेरे नए पोस्ट पर आपका इंतजार रहेगा। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  21. अब भी खामोश रहना बहुत कष्टदायक हो सकता है आने वाले भविष्य के लिये.

    ReplyDelete
  22. घना मौन भी एक तरह का प्रतिरोध है ! लेकिन अभी बोलने की जरूरत है ,......हां , यह सच है कि समझ नहीं आ रहा की कहां से शुरू करें !

    ReplyDelete
  23. सही कहा......कई बार शब्द भी कम पड़ जाते हैं।

    ReplyDelete
  24. दामिनी को श्रद्धांजलि

    ReplyDelete
  25. ख़ामोशी तो
    अपना ही है प्रतिरूप
    जिसकी मौन भाषा पढ़कर
    हम अपनी अभिव्क्ति को देते हैं
    नए नए रूप

    ReplyDelete