Sunday 16 December 2012

मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ न जाने क्या गुनगुना रही है....!!

मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ न जाने,                                          
क्या गुनगुना रही है....
खनक-खनक मेरे हाथो में,

याद तुम्हारी दिला  रही है.....

पूछ न ले कोई सबब इनके खनकने का,
मैं इनको जितना थामती हूँ...
नही मानती मेरी बे-धड़क

शोर मचा रही है,
मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ

न जाने क्या गुनगुना रही है.....

मैं कुछ कहूँ न कहूँ मेरा हाल-ए-दिल...
मेरी चूड़ियां सुना रही है.....
आज भी तुम्हारी उँगलियों की छुअन से,
मेरी चूड़ियाँ शरमा रही है...
मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ न जाने क्या गुनगुना रही है..

मेरी हाथो से है लिपटी,
एहसास तुम्हारा दिला रही है.....
मैं कब से थाम कर बैठी हूँ,
अपनी धडकनों को....
जब भी खनकती है मेरे हाथो में,
धड़कने तुम्हारी सुना रही है.....
मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ न जाने क्या गुनगुना रही है..

तुम्हारी तरह ये मुझसे ये रूठती भी है,
रूठ कर टूटती  भी है....
मैं इनको फिर मना रही हूँ....
सहज कर अपने हाथो में सजा रही हूँ,
ये फिर मचल कर तुम्हारी बाते किये जा रही है....
मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ न जाने क्या गुनगुना रही है..

43 comments:

  1. इसे मैं कविता की नहीं, गीत की श्रेणी में रख रहा हूँ.. एक विरहिणी की व्यथा और उसके चूड़ी के साथ संवाद के माध्यम से बहुत ही सजीव वर्णन किया है आपने!!

    ReplyDelete
  2. तुम्हारी तरह ये मुझसे ये रूठती भी है,
    रूठ कर टूटती भी है....
    मैं इनको फिर मना रही हूँ....
    सहज कर अपने हाथो में सजा रही हूँ,

    वाह बहुत खूबशूरत रचना ,,,, बधाई।

    recent post हमको रखवालो ने लूटा

    ReplyDelete
  3. सुषमा बहन
    सुन्दर कविता
    पढ़कर मुझे स्मृति दीदी की लिखी पंक्तियाँ याद आ गई
    वो कुछ यूँ है
    जब तुमने...
    जब सोचा था तुमने
    दूर कहीं मेरे बारे में
    यहां मेरे हाथों की चु‍ड़‍ियां छनछनाई थी।

    जब तोड़ा था मेरे लिए तुमने
    अपनी क्यारी से पीला फूल
    यहां मेरी जुल्फें लहराई थी।
    स्मृति जोशी "फाल्गुनी"

    ReplyDelete
  4. पूछ न ले कोई सबब इनके खनकने का,
    मैं इनको जितना थामती हूँ...
    नही मानती मेरी बे-धड़क
    शोर मचा रही है,
    मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ
    न जाने क्या गुनगुना रही है.....

    चूड़ियों को माध्यम बनाती अतर्वेदना बहुत ही सुन्दर

    ReplyDelete
  5. बहुत खूबशूरत रचना............

    ReplyDelete
  6. bahut hi sunder,bhavpurn geet likha hein.
    har ek line mein bahut kuch hein..
    excellent....

    ReplyDelete
  7. bahut hi sunder n bhavpurn rachna,
    harek line mein bahut kuch hein.
    excellent work.....
    thnx for sharing..

    ReplyDelete
  8. बहुत ख़ूब!
    आपकी यह सुन्दर प्रविष्टि कल दिनांक 17-12-2012 को सोमवारीय चर्चामंच-1082 पर लिंक की जा रही है। सादर सूचनार्थ

    ReplyDelete
  9. चूड़ियों की खनक और उनकी याद ... सुंदर प्रस्तुति

    ReplyDelete
  10. वाह चूड़ियों की खनक बहुत सुन्दर भाव पिरोये हैं.

    ReplyDelete
  11. सुषमा जी ... ये प्रस्तुती बेहद लाजवाब है .. "मेरी हाथो से है लिपटी,
    एहसास तुम्हारा दिला रही है....." वाह ...
    मेरी नई कविता आपके इंतज़ार में है: नम मौसम, भीगी जमीं ..

    ReplyDelete
  12. आज भी तुम्हारी उँगलियों की छुअन से,
    मेरी चूड़ियाँ शरमा रही है...

    ओये होये बहुत ही मधुर अहसासों से लबरेज़ प्रस्तुति है ………सीधा दिल मे उतर गयी :)

    ReplyDelete
  13. खुबसूरत प्रणय रचना!

    ReplyDelete
  14. पूछ न ले कोई सबब इनके खनकने का,
    मैं इनको जितना थामती हूँ...
    नही मानती मेरी बे-धड़क
    शोर मचा रही है,
    मेरे हाथो की ये चूड़ियाँ
    न जाने क्या गुनगुना रही है.....

    चूड़ियों को माध्यम बनाती अतर्वेदना बहुत ही सुन्दर
    बहुत सराहनीय प्रस्तुति. आभार. बधाई आपको

    ReplyDelete
  15. बहुत खूब सुषमा जी


    सादर

    ReplyDelete
  16. sundar rachna...bahut bahut badhai..

    ReplyDelete
  17. हाथों की ये चूढ़ियाँ, जब करती हैं शोर।
    सुन कर इस संगीत को, नाचे मन का मोर।।

    ReplyDelete
  18. चूड़ियाँ मन की भाषा बोलती हैं ...बहुत सुन्दर अहसास... शुभकामनायें

    ReplyDelete
  19. दिल के भावों को व्यक्त करती सुन्दर रचना ।

    मेरी नई पोस्ट-गम लिया करते हैं

    ReplyDelete
  20. चूडियों की खनक में उनके गीत ...
    दिल के भावों को व्यक्त करती सुन्दर पोस्ट ...

    ReplyDelete
  21. सुन्दर रचना !

    ReplyDelete
  22. रंग बिरंगी ये चूड़ियाँ बहुत सुन्दर लगीं।

    ReplyDelete
  23. http://www.parikalpnaa.com/2012/12/blog-post_5341.html

    ReplyDelete
  24. बहुत खूबसूरत पंक्तियाँ ...आभार

    ReplyDelete
  25. अति सुन्दर मनमोहक रचना...
    लवली.....
    :-)

    ReplyDelete
  26. सुन्दर सी खनखनाती हुई कविता |

    ReplyDelete
  27. सुंदर प्रस्तुति....

    ReplyDelete
  28. मनोभावों की सुन्दर अभिव्यक्ति |बहुत भावपूर्ण रचना |

    ReplyDelete
  29. प्रेम से सराबोर सुंदर प्रस्तुति।।

    ReplyDelete
  30. चूड़ियों में बसे प्रेम को सुंदरता से रचा है ....
    बहुत खूब !

    ReplyDelete
  31. बिम्‍बों का सुन्‍दर प्रयोग, वाह.

    आरंभ : चोर ले मोटरा उतियइल

    ReplyDelete
  32. बहुत खूबसूरत

    ReplyDelete
  33. wahhh...bahut achha likha hai apne...
    http://ehsaasmere.blogspot.in/

    ReplyDelete
  34. चूड़ियो पर खूबसूरत प्रस्तुति

    ReplyDelete